नागदा जं.-तीसरी तिमाही में लैंक्सेस की बिक्री 33.5 प्रतिशत बढ़ी

MP NEWS24- स्पेशियलिटी केमिकल्स कंपनी लैंक्सेस ने बेहद चुनौतीपूर्ण वातावरण में भी अपनी पकड़ को मजबूत बनाए रखा है। कच्चे माल, ऊर्जा और माल ढुलाई लागत में तेज वृद्धि के बावजूद, 2021 की तीसरी तिमाही में एबिटा (पूर्व असाधारण स्थिति) 44 प्रतिशत बढ़कर 27.8 मिलियन यूरो हो गया, जो पिछले साल की समान तिमाही में 193 मिलियन यूरो था।

कंपनी की शानदार आय को सभी सेगमेंट की मजबूती, विशेषकर स्पेशियलिटी एडिटिव्स और इंजीनियरिंग मैटेरियल्स की मजबूती से बल मिला। लागत में हुई वृद्धि की भरपाई के लिए लैंक्सेस ने उच्च बिक्री मूल्य का सहारा लिया। इस वित्तीय वर्ष में पूर्ण किए गए तीन अधिग्रहण, विशेष रूप से एमरैल्ड कलामा केमिकल के अधिग्रहण ने भी अच्छे नतीजों में योगदान दिया। प्रतिकूल विनिमय दर, मुख्य रूप से अमेरिकी डॉलर से, और विशेष रूप से उच्च ऊर्जा और माल ढुलाई लागत ने आय में होने वाले और इजाफे को बाधित किया। एबिटा (पूर्व असाधारण स्थिति) मार्जिन तीसरी तिमाही में बढ़कर 14.2 प्रतिशत हो गया, जो पूर्व-वर्ष की तिमाही में 13.2 प्रतिशत था।
लैंक्सेस एजी के बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के चेयरमैन मैथियास जैशर्ट ने कहा, इस वर्ष की तीसरी तिमाही में भी वृद्धि देखने को मिली। हमारा परिचालन व्यवसाय सकारात्मक रूप से विकसित होता रहा, और हम कच्चे माल की काफी बढ़ी हुई लागत का सफलतापूर्वक सामना करने में कामयाब रहे। आईएफएफ माइक्रोबियल कंट्रोल के घोषित अधिग्रहण के साथ, हम भविष्य में अपने उपभोक्ता संरक्षण खंड का फिर से विस्तार करेंगे। यह हमें और अधिक स्थिर और अधिक लाभदायक बनाने में मदद देगा। उन्होंने कहा, हालांकि, ऊर्जा, कच्चे माल और माल ढुलाई लागत में हुई अभूतपूर्व वृद्धि की वजह से हम प्रभावित हुए हैं। हमें उम्मीद है कि चौथी तिमाही में लागत का दबाव और भी बढ़ेगा। लागत वृद्धि, चीन में तनावपूर्ण आपूर्ति श्रृंखला और बिजली राशनिंग, जिसका वहां उत्पादन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है,की वजह से लैंक्सेस को पूरे वर्ष के लिए अनुमानित निचले स्तर पर एबिटा (पूर्व असाधारण स्थिति) के 1 बिलियन यूरो से 1.05 बिलियन यूरो के बीच रहने की उम्मीद है। सालाना आधार पर 33.5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, 2021 की तीसरी तिमाही में लैंक्सेस की बिक्री 1.951 बिलियन यूरो रही
सेगमेंट्स बढ़ती मांग और कीमतों से आय में वृद्धि
कच्चे माल की बढ़ी हुई लागत और निरंतर अच्छी मांग की वजह से उच्च बिक्री कीमतों के कारण 2021 की तीसरी तिमाही में एडवांस्ड इंटरमीडिएट सेगमेंट में उच्च बिक्री हुई और यह 414 मिलियन यूरो से 28.7 प्रतिशत बढ़कर 533 मिलियन यूरो हो गया। उर्जा की बढ़ी कीमतें (जो विशेष रूप से इस सेगमेंट के बढ़ी), उच्च माल ढुलाई लागत और प्रतिकूल विनिमय दर के असर के बावजूद इस सेगमेंट का एबिटा (पूर्व असाधारण स्थिति) 84 मिलियन यूरो तक पहुंच गया, जो पिछले वर्ष के 71 मिलियन यूरो के आंकड़े से 18.3 प्रतिशत अधिक है। वहीं एबिटा (पूर्व असाधारण स्थिति) मार्जिन  पिछले साल की तिमाही के 17.1 फीसदी के मुकाबले कम होकर 15.8 प्रतिशत हो गया।
स्पेशियलिटी एडिटिव्स सेगमेंट को उच्च बिक्री मूल्यों और सभी व्यावसायिक इकाइयों में बेहतर मांग से लाभ हुआ। 2021 की तीसरी तिमाही में बिक्री 29.8 प्रतिशत बढ़कर 466 मिलियन यूरो से 605 मिलियन यूरो हो गई। हालांकि माल ढुलाई लागत में वृद्धि और प्रतिकूल विनिमय दर प्रभावों के कारण कमाई पर दबाव दिखा, लेकिन एबिटा (पूर्व असाधारण स्थिति) पिछले साल के 59 मिलियन के मुकाबले बढ़कर 72.9 प्रतिशत हो गया। 102 मिलियन यूरो पर, इस सेगमेंट ने अपने इतिहास में सबसे अच्छा परिणाम भी हासिल किया। एबिटा (पूर्व असाधारण स्थिति) मार्जिन 16.9 प्रतिशत पर पहुंच गया, जो एक साल पहले 12.7 प्रतिशत था।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget