नागदा - छठ पर्व पर ढलते सूरज को नदी में खड़े रहकर श्रृध्दालु महिला पुरूषों ने दिया अध्र्य विधि विधान के साथ छट मैय्या की पूजा, शुभकामना देने पहुंचे राजनेता



Nagda(mpnews24)।   पूर्वांचलवासियों के महान धार्मिक छट पर्व की छटा शुक्रवार को चंबल नदी के छट घाटों पर देखते ही बन रही थी। बड़ी संख्या में पूर्वांचलवासी महिला-पुरूष नायन डेम, हनुमान डेम, मेहतवास स्थित छट घाटों पर बडी संख्या में मौजूद थे। यहां गन्ने व फुलों तथा फलों से छट मैय्या की वेदी को सजाया गया तथा पूजा अर्चना करते हुए सुख-समृद्धि एवं अखण्ड सौभाग्य की कामना महिलाओं के द्वारा की गई। महिलाए रंग बिरंगे वस्त्र धारण किए छट मैय्या की आराधना को लेकर बास के बने सुपडे में फल इत्यादि रखकर नदी के जल में खडे होकर सूर्य देव की आराधना कर रही थी तथा सूर्य के ढलने तक नदी में खडे रहकर विधि विधान के साथ महिला पुरूष जोडे के साथ सामुहिक रूप से धर्मलाभ अर्जित कर रहे थे। जैसे ही सूर्य ढलने लगा वैसे ही नदी के किनारे छट मैय्या के जयकारों से गूंज उठे तथा गंगाजल एवं दुध से भरे लोटे व कलश के माध्यम से अध्र्य देकर श्रृध्दालु महिलाओं ने अखण्ड सौभाग्य की कामना की। आज यानी शनिवार को उगते सूर्य को अध्र्य देकर इस व्रत को विधि विधान के साथ पूर्ण किया जाएगा। वैसे इस वर्ष कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए प्रशासन द्वारा सिर्फ पासधारी नागरिकों को ही चंबल तट पर पहुॅंचने दिया तथा इस हेतु व्यापक प्रबंध भी किए गए थे। एसडीएम आशुतोष गोस्वामी, सीएसपी मनोज रत्नाकर एवं अन्य अधिकारीगण बिरलाग्राम में सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाले हुए दिखाई दिए। छट के महापर्व को लेकर विभिन्न राजनैतिक दलों के आगेवान भी नायन हनुमान डेम व मेहतवास डेम पर पहुंचे व सभी ने पूर्वांचलवासियों को छट पर्व की शुभकामनाए दी। यहाॅं सुरक्षा व्यवस्था में थाना प्रभारी श्यामचन्द्र शर्मा, हेमन्तसिंह जादौन, मुनपा अधिकारी अशफाक खान, बीएमओ डाॅ. कमल सोलंकी, तहसीलदार राजेन्द्र गुहा, नायब तहसीलदार सलोनी पटवा, सुश्री अन्नू जैन आदि भी उपस्थित थे। बाहर का पुलिस बल यहाॅं सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किया गया था।


बाॅक्स
चंबल तट पहुॅंच कर विधायक गुर्जर ने दी पूर्वांचल वासियों को छठ पर्व की शुभकामनाऐं

पूर्वांचल वासियों के महत्वपूर्ण त्यौहार छठ मैय्या पूजन पर विधायक दिलीपसिंह गुर्जर ने चंबल तट पहुॅंच कर डूबते सूर्य को अध्र्य देने के दौरान सभी पूर्वांचलवासियों को नायन डेम, मेहतवास, हनुमान डेम पर जाकर छठ पर्व की बधाईयाॅं दी। इस अवसर पर विधायक श्री गुर्जर द्वारा छठ माता पूजन कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया। श्री गुर्जर ने कहा कि आने वाले वर्षों में इससे भी ओर अच्छी व्यवस्था की जायेगी तथा प्रशासन को भी धन्यवाद दिया। इस अवसर पर चंबल तट पर पूर्वांचलवासियों को त्यौहार की शुभकामनाऐं श्री गुर्जर के साथ शहर कांग्रेस अध्यक्ष राधे जायसवाल, रघुनाथसिंह बब्बू, दिपक गुर्जर, शिवानारायण चैधरी, संदीप चैधरी, सेवालाल यादव, भानुसिंह, मोन्टु ठाकुर, अभिषेक ठाकुर आदि उपस्थित थे।

बाॅक्स
इन्होंने भी दी शुभकामनाऐं

चंबल तट पर पूर्वांचलवासियों को छठ पर्व की शुभकामनाऐं देने के लिए भाजपा नेता डाॅ. तेजबहादुरसिंह चैहान, पूर्व विधायक दिलीपसिंह शेखावत, पूर्व नपाध्यक्ष अशोक मालवीय आदि भी पहुॅंचे थे।
Ετικέτες

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget