नागदा - प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की वसुली के नोटिसों का विरोध, माफ करने की मांग - विधायक गुर्जर



Nagda(mpnews24)।   किसानों में अपनी पेठ बनाने एवं चुनाव के मद्देनजर रखते हुए किसानों के खातों में प्रधानमंत्री सम्मान निधि की राशी किसानों के बैंक खातों में डाल दिए जाने के बाद अब पुनः हजारों किसानों को आपात्र घोषित कर राशी वसुली हेतू नोटिस जारी किए जा रहे है, जिसका हम विरोध करते हैं तथा मांग करते हैं कि किसानों को प्रदान की गई सम्मान निधि उनसे न लेते हुए माफ की जाऐ। उक्त मांग कृषि मंत्री भारत सरकार एवं मुख्यमंत्री से विधायक दिलीपसिंह गुर्जर ने की है।

अब अपात्र घोषित कर किसानों से राशि लेना ठीक नहीं
श्री गुर्जर ने बताया कि शासन द्वारा किसानों के खातों में 6 हजार रूपये प्रत्येक किसान के मान से राशी डाली गई थी परंतु अब मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा 4 हजार रूपये किसानों के खातों में डालने की घोषणा कर नियम लागू करे है एक किसान एक परिवार के खाते में 4000 रूपये डाले जाने के आदेश प्रदान किये है जिसके चलते प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत जिसके अन्तर्गत अधिकांश किसानों के खातों में राशी डली थी उनमें से हजारों किसानों को अपात्र घोषित कर राशी वसुली हेतू कार्यवाही की जा रही है।

प्रत्येक किसानों को देने की बात कहकर अब परिवार में एक को दे रहे
पहले किसानों के 3-4 खातों में 6000 रूपये प्रत्येक खाते के मान से प्रतिवर्ष राशी डालने का प्रावधान किया गया था अब केवल एक खाता कर 6000 रूपये प्रधानमंत्री एवं 4000 रूपये सी.एम. कुल 10 हजार रूपये डालने का प्रावधान किया गया है।

श्री गुर्जर ने कहा है कि किसानों को नोटीस जारी किए गए है जिसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में अपात्र पाये जाने के कारण 6000 रूपये आपसे प्राप्य है आपके इस सूचना पत्र की प्राप्ति से 7 दिनों के भीतर पीएम किसान की राशी एवं आदेशिका फीस के रूप में 100 रूपयों सहित उक्त रकम नहीं चुकाई गई तो उनके विरूध वसुली हेतू बलात (कुर्की) की कार्यवाही की जायेगी। ऐसे नोटिस मिलने के बाद क्षैत्र के हजारों किसानों में रोष व्याप्त है। किसानो की आर्थिक स्थिति खराब है ऐसे में एक मुश्त राशी की वसुली और 100 रूपये पेनल्टी की राशी भी भरने में किसान असमर्थ है। शासन की गलती का खामियाजा किसान क्यों भुगते ? शासन को वसुली की कार्यवाही स्थगित कर माफ करने की मांग की है।
Ετικέτες

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget