नागदा- खबर पर विश्वसनियता की मोहर पत्रकार लगाते हैं - डॉ. शैलेंद्र शर्मा जनसंचार माध्यम एवं सामाजिक सरोकर विषय पर राष्टीय संगोष्ठी



 Nagda(mpnews24)।   वर्तमान दौर भले ही सोश्यल मिडिया पर सुचनाओं के आदान-प्रदान का हो लेकिन आज भी किसी भी खबर पर पत्रकार ही विश्वसनियता की मोहर लगाते है। इन दिनों पत्रकारों की जिम्मेदारियां और चुनौतियां बढ़ी हैं। जनसंचार का चरित्र जनोमुखी एवं लोकतांत्रिक हो गया।
यह बात शुक्रवार को विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन के कुलानुशासक डॉ. शैलेंद्रकुमार शर्मा ने नागदा में राष्ट्रीय शिक्षक संचेतना एवं मंत्रणा साहित्यिक संस्था, नागदा द्वारा आयोजित पत्रकार सम्मान समारोह एवं काव्यगोष्ठी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर जनसंचार माध्यम एवं सामाजिक सरोकर विषय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन भी किया गया। जीवदया मानव सेवा समिति सभागृह में कलमकारों एवं बुद्धिजीवियों ने भाग लिया।


यह थे बतौर अतिथि उपस्थित
कार्यक्रम में बतौेर अतिथि राष्ट्रीय संचेतना शिक्षक संचेतना के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष जीडी अग्रवाल इंदौर, विक्रम विश्वविद्यालय के कुलानुशासक डाॅ. शैलेन्द्र कुमार शर्मा, राष्ट्रीय महामंत्री डा. प्रभुलाल चैधरी एवं प्रेस क्लब के अध्यक्ष राजेश रघुवंशी मंचासीन थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मंत्रणा साहित्य संस्था के अध्यक्ष राजेंद्र कांठेड़ ने की।

चुनौतियों के साथ-साथ अवसर भी प्रदान करती है पत्रकारिता
महात्मागांधी अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित चिंतक डाॅ. शर्मा ने जनसंचार के अतीत, वर्तमान एवं भविष्य को रेखांकित करते हुए कहा कि साथ ही आदिकाल में नारदजी के जनसंचार के माध्यम से सुचनाओं का आदान-प्रदान करते थे। सृष्टि के पहले पत्रकार नारदजी ही थे। उन्होंने व्यक्तित्व तथा गणेश शंकर विधार्थी, बालकृष्ण शर्मा नवीन की पत्रकारिता को याद किया। मीडिया में कई चुनौतियां सामने खड़ी हुई हैं, लेेकिन अवसर भी है।  जिसको खंगालने की आवश्यकता है। आपने कहा कि अब सामाजिक बदलाव को तैयार करने का समय है। मीडिया सामाजिक बदलाव लाने में सक्षम है। वे बोले जनसंचार में नए जमाने की चुनौतियां आ रही है। मीडिया के किरदार पर तत्काल सोशल मीडिया में टिपण्णियां से मीडिया की भूमिका की समीक्षा सामने आ जाती है। परिस्थतियों एवं समय काल से पत्रकारिता के स्वरूप में परिवर्तन के साथ चुनौतिया आ रही है।

वरिष्ठ कलमकारों ने किया संबोधित
इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार कैलाश सनोलिया ने कहा, पत्रकारिता इन दिनों विश्वनीयता के संकट से जूझ रही है। लेकिन मीडियाकर्मियों को निराश होने की आवयकता नहीं है। प्रेस क्लब अध्यक्ष श्री रघुवंशी ने अपने संबोधन में मीडिया में आ रही नैतिक गिरावट पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जिस प्रकार की पत्रकारिता इलेक्ट्रानिक मिडिया एवं आॅनलाईन माध्यम से की जा रही है उसमें नैतिकता का अभाव है। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में अखबार मालिक सिर्फ पैसे के पीछे भागते हैं तथा उन्हें नैतिक एवं सामाजिक मुल्यों से सरोकार कम ही होता है।

शहर के मिडियाकर्मीयों को किया सम्मानित
कोरोनाकाल में उत्कृष्ट सेवा कार्य करने पर मीडियाकर्मी सलीम खान, सुरेश रघुवंशी, दीपक चैहान, पवन जाट, रविंदसिंह्र रघुवंशी, राशिद खान, अशोक दायमा, निलेश मेहता, दिनेश मंडोवरा, विनय मिश्रा, महेंद्र जोशी आदि का सम्मान किया गया। अतिथियों का सम्मान सुनील रांका, अशौक गौर, डॉ. लक्ष्मीनारायण सत्यार्थी, सुंदरलाल उपाध्याय, मदन मस्ताना आदि ने किया। संचालन सुंदरलाल जोशी ने किया। आभार हरचरणसिंह चावला ने माना।
Ετικέτες

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget