नागदा - आलू के दाम एक साल में 92 प्रतिशत और प्याज के दाम 44 प्रतिशत बढ़े



Nagda(mpnews24)।   बीते एक साल में सिर्फ गेहूं को छोड़कर खाने की अधिकतर जरूरी चीजों के खुदरा मूल्यों में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट मुताबिक, आलू के दामों में जहाँ पिछले एक साल में 92 फीसदी की वृद्धि हुई है वहीं प्याज के दाम 44 फीसदी बढ़े हैं। उच्च खाद्य मुद्रास्फीति आर्थिक नीति के लिए बड़ी चिंता के रूप में उभरी है लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि यह बढ़ोतरी अस्थायी है और जब अधिक आपूर्ति होगी तो यह दाम नीचे आएंगे। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के जारी किए गए आँकड़ों में एक तुलनात्मक विश्लेषण किया गया है जिसके अनुसार प्याज के औसत थोक दामों में 108 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। मंत्रालय के मुताबिक, एक साल में प्याज के दाम 1,739 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़कर 3,633 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच चुके हैं। पिछले साल से अगर तुलना की जाए तो शनिवार को प्याज का थोक दाम 5,645 रुपये प्रति क्विंटल था जबकि तकरीबन एक साल पहले यह दाम 1,739 रुपये प्रति क्विंटल था।

गरीब परिवारों के साथ-साथ मध्यमवर्गीय परिवारों का बजट भी गडबडाया
कोरोना संक्रमण महामारी के दौर में विगत छः माह से देश, प्रदेश एवं शहर में लागू लाॅकडाउन के बाद से ही जरूरत की वस्तुओं के मूल्यों में बेतहाशा वृद्धि हो गई है। कोरोना काल में कई लोगों की नौकरीयाॅं तक चली गई, वहीं वर्तमान में खाद्य सामग्री की दरों में जिस हिसाब से वृद्धी हुई है उतनी वृद्धि पहले कभी भी नहीं देखी गई। एक और संक्रमण से बचाव हेतु प्रोटीन युक्त दालोें के सेवन हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा जोर दिया जा रहा है वहीं बाजार में दोलों के आसमान छुते भाव ने इसे गरीब की रसोई से काफी दूर कर दिया है। वहीं मेहमान नवाजी की शान कही जाने वाली चाय पत्ती के दाम भी आसमान छू रहे है। दिनों दिन बढ रही महगाई के इस दौर में न तो सत्ता में बैठे राजनेता कुछ बोलने के लिए तैयार है और ना ही विपक्ष में बैठे लोग। ऐसे में आम जनता महंगाई की चक्की में निरंतर पीस रही है।

विगत एक माह में ही आसमान पर चले गए भाव
हमारे प्रतिनिधि ने इस पुरे मामले में वर्तमान में हर परिवार में आवश्यक रूप से उपयोग में आने वाली खाद्य सामग्रीयों के भाव बाजार में तलाशे तो ज्यादातर खाद्य सामग्रीयों के भाव आसमान छुते नजर आऐ। जुलाई-अगस्त माह में जिस तुवर दाल के भाव 90 से 95 रूपये किलो थे वह वर्तमान में 115-120 रूपये प्रतिकिलो की दर से बाजार में बीक रही है। वहीं उदल दाल 95-98 से 105-110 पर पहुच गई है, मूंग की दाल 100 से 115, चना 60-65 से 65-70 रूपये प्रतिकिलो तथा खाद्य तेल 100-105 रूपये प्रतिकिलो से 100-105 तथा ब्रान्डेड तेल 125 से 160 रूपये प्रतिकिलो की दर से बाजार में बीक रहा है। ऐसे में गरीब की रसोई का पुरा बजट ही बिगड गया है। यह तो कुछ सामग्री है जिनका उल्लेख हमारे द्वारा किया गया है महिने भर में लगने वाली खाद्यान्न सामग्री में ज्यादातर के दाम बढ चुके है। ऐसे में गरीब परिवारों के साथ-साथ मध्यमवर्गीय परिवारों का भी बजट अब गडबडाने लगा है।
Ετικέτες

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget