नागदा - आदित्य बिरला ग्रुप का बिरला सेल्युलोज बना नम्बर वन, कैनोपी की हॉट बटन रिपोर्ट-20 में पाई पहली रैंक



Nagda(mpnews24)।   आदित्य बिरला ग्रुप के बिरला सेल्यूलोज को कनाडा स्थित एनवायरमेंटल गैर लाभकारी संस्था, कैनोपी प्लेनेट सोसायटी की हालिया हॉट बटन रिपोर्ट-2020 के अंतर्गत डार्क ग्रीन शर्ट के सम्मान से नवाजा गया। बिरला सेल्युलोज, जो कि आदित्य बिरला ग्रुप का पल्प और फाइबर व्यावसायिक है, एक बार पुनः कैनोपी की हॉट बटन रिपोर्ट 2020 में वैश्विक स्तर पर पहले नम्बर पर उभरकर सामने आया है। यह सम्मान बिरला सेल्युलोज को उसके प्राचीन और विलुप्तप्राय जंगलों के संरक्षण के लिए निरन्तर किये जा रहे प्रयासों के लिए दिया गया है। पर्यावरण के क्षेत्र की इस रिपोर्ट में मिलने वाली टॉप रैंकिंग इस बात को दर्शाती है कि लकड़ी के स्रोतों के दोहन को दीर्घकालिक तौर पर सुधारने, जंगलों का संरक्षण करने, फाइबर के नेक्स्ट जेनरेशन समाधानों के विकास में इनोवेशन लाने तथा अपनी समस्त वेल्यु चेन में पारदर्शिता बनाये रखने के लिए कम्पनी अनथक प्रयास कर रही है।


प्राचीन और विलुप्त होते जा रहे जंगलों की सुरक्षा सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है - गौर
दिलीप गौर, बिजेनस डायरेक्टर, पल्प एन्ड फाइबर (बिरला सेल्युलोज) आदित्य बिरला ग्रुप एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, ग्रेसिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने कहा-बिरला सेल्युलोज के लिए प्राचीन और विलुप्त होते जा रहे जंगलों की सुरक्षा सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। हम समृद्ध जैव विविधता, दीर्घकालिक वन्य सम्बन्धी अभ्यासों और उन्नत संरक्षण समाधानों में विश्वास करते हैं, जो जलवायु परिवर्तनों की चुनौती से लड़ने में मदद कर सकते हैं। कैनोपी के साथ हमारे कोलेब्रेशन ने हमें उन क्षेत्रों में साल दर साल अपने ही कीर्तिमानों को निरन्तर सुधारने के लिए प्रेरित किया है जिनपर हमारा खास फोकस है।


फैशन सेक्टर के लिए एक प्राथमिक फाइबर सोर्सिंग एनलिसिस टूल
इस टॉप रैंकिंग के साथ ही बिरला सेल्युलोज को हॉट बटन रिपोर्ट 2020 की पहली डार्क ग्रीन शर्ट रैंकिंग से भी नवाजा गया है। इस रैंकिंग के अनुसार अधिक गहरे हरे शेड की रैंकिंग का मतलब है कि, किसी कम्पनी द्वारा नेक्स्ट जेनरेशन फाइबर समाधानों की प्रक्रिया तथा खतरे में पड़ी जमीन और जंगलों के संरक्षण की उन्नति के संदर्भ में कैनोपी स्टाइल जिम्मेदारी को लागू करने की दिशा में कम्पनी का प्रस्तुतिकरण कैसा रहा। कैनोपी की हॉट बटन रैंकिंग और रिपोर्ट, कैनोपी का एक फ्लैगशिप वार्षिक प्रकाशन है। उल्लेखनीय है कि कैनोपी, फैशन सेक्टर के लिए एक प्राथमिक फाइबर सोर्सिंग एनलिसिस टूल है। इसकी यह रिपोर्ट वैश्विक स्तर पर मनुष्य निर्मित सेल्यूलोज फाइबर्स (एमएमसीएफ) निर्माताओं का आंकलन करती है और उन्हें विस्कोज एवं अन्य सेल्युलोइज फाइबर्स के प्राचीन व खतरे में पड़े जंगलों तथा अन्य विवादास्पद स्रोतों के प्रयोग को बंद करने के लिए उनकी प्रतिबद्धता तथा टैक्सटाइल में बने इनोवेटिव फाइबर्स के उपयोग को प्राथमिकता देने के आधार पर रैंक देती है।


70 प्रतिशत तक सार्थक निवेश हुआ
आदित्य बिरला ग्रुप ने गौरवपूर्वक संरक्षण के इन समाधानों में 70 प्रतिशत तक सार्थक निवेश किया है, साथ ही अपने संसाधन क्षेत्रों में से एक में फर्स्ट नेशन (पुराने रहवासी) तथा स्थानीय समुदायों के लिए फसल कटाई की संभावनाएं भी बनाये रखी हैं। रिपोर्ट ने इस बात को पहचाना कि, आदित्य बिरला ग्रुप, सामाजिक आर्थिक तथा पर्यावरण सम्बन्धी निश्चिंतता की स्थिति बनाने हेतु अपने महत्वपूर्ण प्रभाव का उपयोग करने वाला एक महत्वपूर्ण स्टेकहोल्डर है। हाल ही में प्रकाशित कैनोपी स्टाइल ऑडिट ने इस बात की पुष्टि की है कि बिरला सेल्यूलोज के लिए प्राचीन और विलुप्तप्राय जंगलों या अन्य विवादास्पद संसाधनों से लकड़ी की प्राप्ति की बहुत मात्रा कम रही है। वर्तमान में, 320 से भी अधिक ग्लोबल ब्रांड्स, जिनका का कि सम्मिलित वार्षिक राजस्व 578 बिलियन यूएस डॉलर्स से अधिक है, वे सभी कैनोपी हॉट बटन द्वारा लो रिस्क की रेटिंग में रखे गए निर्माताओं से साधन प्राप्त करने की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। विश्व स्तर पर 72 प्रतिशत एमएमसीएफ सप्लाई करने वाले स्वेच्छा से ऑडिट करवा रहे हैं ताकि प्राचीन एवं विलुप्तप्राय जंगलों का दोहन करने के खतरे की ओर ध्यान दिलाया जा सके।

क्या है बिरला सेल्युलोज
बिरला सेल्यूलोज, आदित्य बिड़ला ग्रुप का 48.3 बिलियन यूएस डॉलर्स का पल्प और फाइबर व्यवसाय है। यह एक अग्रणी सस्टैंनबिलिटी केंद्रित मनुष्य निर्मित सेल्यूओसिक फाइबर निर्माता है। इसके प्राकृतिक फाइबर्स नवीनीकृत लकड़ी के स्रोतों प्राप्त होते हैं जिन्हें सस्टेनेबली प्रबंधित जंगलों से प्राप्त किया जाता है। बिरला सेल्यूलोज 12 पल्प और फाइबर साइट्स का संचालन करता है जो कि क्लोज्ड-लूप प्रक्रिया के साथ ही कच्चे माल को रीसायकल करने वाली तथा प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करने वाली पर्यावरण प्रभावी तकनीक का प्रयोग करते हैं।

Ετικέτες

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget