नागदा - युंका चुनाव में नागदा-खाचरौद विधानसभा में दो उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला ईक्कीस सौ मतदाता करेंगे मतदान, तारीख अभी घोषित नहीं, पाटीदार एवं आर्य आमने-सामने



Nagda(mpnews24)।   सात वर्षो बाद हो रहे मध्यप्रदेश युवक कांग्रेस चुनाओं को लेकर इस बार संगठन से जुडे युवा मतदाताओं में उत्साह कम ही दिखाई दे रहा है। इस चुनाव प्रक्रिया की शुरूआत हो जाने के बाद भी युवाओं में मतदान को लेकर अधिक उत्सुकता एवं उत्साह देखने को नहीं मिल रहा है जिसका परिणाम भी देखने को मिला है जितनी पोस्ट है उतने भी फार्म नहीं जमा हुए है। अभी तक दो मर्तबा हुए निर्वाचन में विधायक गुट काफी हावी रहा है तथा दोनों ही बार उनके पदाधिकारी विजयी रहे है। पहली बार हुए निर्वाचन में राधे जायसवाल ने बसंत मालपानी को शिकस्त दी थी तथा दुसरी बार के निर्वाचन में दिपेन्द्रसिंह पंवार उनके प्रतिद्वंदी रहे कमल आर्य को हरा चुके है। तिसरी मर्तबा हो रहे युवक कांग्रेस के नागदा-खाचरौद विधानसभा अध्यक्ष पद के निर्वाचन में इस बार पुनः दो उम्मीदवार ही मैदान में है जिसमें जीवन पाटीदार ढोला तथा कमल आर्य के बीच मुकाबला है। शेष उम्मीदवारों ने अपने नाम निर्देशन पत्र वापस ले लिए हैं लेकिन वेब पोर्टल पर अभी भी उनका नाम प्रदर्शित हो रहा है।

संभवतः अंतिम बार हो रहा निर्वाचन, भविष्य में नाॅमिनेट ही होंगे
 युवक कांग्रेस चुनाओं को लेकर कयास लगाऐ जा रहे हैं कि यह चुनाव सिर्फ पैसे वाले नेताओं के होकर रह गए है तथा आॅनलाईन निर्वाचन प्रक्रिया ने लगातार संगठन को कमजोर किया है। क्योंकि जिस प्रकार का जज्बा पूर्व में नाॅमिनेशन एवं शक्ति प्रदर्शन के दौरान देखा जाता था वह अब कोसों दूर हो चला है। ऐसे में संगठन को निर्वाचन के स्थान पर पुनः नाॅमिनेट प्रक्रिया पर ही विचार करने पर मजबूर होना पड रहा है। इससे पहले वर्ष 2013 में संगठन के चुनाव हुए थे, जिसके बाद 2018 में निर्वाचन होना थे लेकिन विधानसभा चुनावों के चलते युंका के निर्वाचन को टाल दिया गया। इसके बाद इसी साल मार्च में नए सदस्य बनाने के लिए प्रक्रिया प्रारंभ हुई लेकिन निर्वाचन के पूर्व ही कोविड महामारी के चलते यह फिर ठंडे बस्ते में चले गए।

पुनः प्रारंभ हुई प्रक्रिया
वर्तमान में एक बार फिर चुनाव की प्रक्रिया प्रारंभ हुई है इसमें 24 व 25 नवम्बर को दावेदारों के नाॅमिनेशन की प्रक्रिया को पूर्ण किया गया है। 26 नवम्बर को दावे आपत्ति व निराकरण होने की बातें कही गई हैं, लेकिन जिन उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस ले लिए है आज भी उनके नाम पोर्टल पर दर्शाए जा रहे है जिसमें दीपक गुर्जर एवं जितेन्द्र पाटीदार के नाम शामिल है जिन्होंने अपने नाम वापस ले लिए है तथा मुख्य मुकाबला जीवन पाटीदार ढोला एवं कमल आर्य के बीच ही होना है।

इन्होंने संभाल रखी है कमान
युवक कांग्रेस के होने वाले निर्वाचन की तारीख तो अभी घोषित नहीं हुई है लेकिन विधायक दिलीपसिंह गुर्जर गुट की और से शहर कांग्रेस अध्यक्ष राधे जायसवाल ने कमान संभाल रखी है वहीं दुसरी और बसंत मालपानी कमल आर्य के पक्ष में दमखम लगा रहे है।

नम्बर बदले, कहीं वोटिंग से न रह जाऐ महरूम
युवक कांग्रेस चुनाओं को लेकर यह बात भी सामने आई है कि संगठन के इतने वर्षो बाद हो रहे निर्वाचन में सैकडों मतदाताओं के मोबाईल नम्बर बदल गए है या बंद हो गए है। ऐसे में पुराने नम्बर पर ही ओटीपी के आधार पर मतदान होना है जिसके चलते निर्वाचन से कई मतदाता महरूम भी रह सकते है। इसी के चलते संगठन के पदाधिकारी बैलेट से ही मतदान कराने की मांग भी कर रहे हैं। हालांकि अभी निर्वाचन की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनाव चिन्ह आदि का आवंटन हो जाने के बाद भी इस बार के चुनावों में उत्साह की भारी कमी देखने को जरूर मिल रही है।
Ετικέτες

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget