नागदा - यूरिया की कालाबाजारी करने वाले सून लें अब सीधे कार्रवाई की जाऐगी - कलेक्टर श्री सिंह ग्राम हताई पालकी एवं बैरछा में चैपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्याऐं, किया त्वरित निराकरण



Nagda(mpnews24)।   ग्रामीणों की समस्याओं को जानने के लिए गुरूवार को जिला कलेक्टर आशीषसिंह ने सभी विभाग के अधिकारियों को साथ लेकर ग्राम हताई पालकी एवं बैरछा में चैपाल लगाकर ग्रामीणजनों की समस्याओं का त्वरित निराकरण कर दिया। चैपाल के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने यूरिया की कालाबाजारी एवं यूरिया के साथ डीएपी भी जबरन देने वालों को चेतावनी देते हुए कहा कि वह अंतिम चेतावनी दे रहे हैं यदि उन्हें पुनः इस प्रकार की शिकायत मिली तो तत्काल दुकान संचालक का लायसेंस निरस्त कर दिया जावेगा।

कलेक्टर श्री सिंह सबसे पहले नागदा के समीपस्थ गांव हताई पाहलकी पहुॅंचे। कलेक्टर ने हताई पालकी के पंचायत सचिव से ग्राम पंचायत के विकास कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान ग्राम पंचायत के सरपंच से भी चर्चा की। किसानों से खेतीबाड़ी, फसल बीमा के बारे में भी पूछताछ की। कलेक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि इस बार उन्हें फसल बीमा की राशि अच्छे से मिलेगी। खाद की स्थिति के बारे में ग्रामीणों से जानकारी प्राप्त की।


कलेक्टर ने ग्राम चैपाल में किसानों से कहा कि वे अपनी गेहूं की फसल का बीमा भी अनिवार्य रूप से करायें। उन्होंने ग्रामीणों से बिजली की उपलब्धता के बारे में भी चर्चा की। ग्रामीणों ने कहा कि वर्तमान में समय पर बिजली मिल रही है। हताई पालकी के ग्रामीणों ने कहा कि उनके घरों के ऊपर बिजली की बड़ी लाइन निकली है, उसे हटाया जाये। कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि मौका मुआयना कर उचित कार्यवाही की जाये।

कलेक्टर ने ग्रामीणों से नामांतरण एवं बंटवारे के बारे में भी पूछताछ की। संयुक्त खातेदारों से कहा कि वे अगर खाता अलग करायेंगे तो उन्हें शासन की योजना का अधिक लाभ प्राप्त होगा। फौती नामांतरण के बारे में भी चर्चा की। कुछ ग्रामीणों ने कहा कि शासकीय भूमि पर मकान बने हैं, उन्हें हटाया न जाकर पट्टा उपलब्ध कराया जाये। इस सम्बन्ध में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि वस्तुस्थिति देखकर उचित कार्यवाही की जाये।

बेरछा में भी आयोजित हुई ग्राम चैपाल
कलेक्टर श्री सिंह नागदा से लगभग 10-15 किलो मीटर दूर ग्राम पंचायत बेरछा में शाला भवन परिसर में ग्राम चैपाल लगाकर ग्रामीणों से रूबरू हुए। सरपंच बद्रीलाल बामनिया से गांव के विकास के बारे में जानकारी प्राप्त की। बेरछा ग्राम की चैपाल में ग्रामीणों की मांग पर बेरछा ग्राम से दूसरे ग्राम जाने वाली कच्ची सड़क को पक्की बनाने की मौखिक स्वीकृति प्रदान करते हुए सम्बन्धित विभाग को डीपीआर बनाने के लिये कहा। ग्रामीणों ने पेयजल समस्या के बारे में अवगत कराया। इसी तरह विद्युत केबल ठीक करने की मांग की। कलेक्टर ने इस सम्बन्ध में विद्युत विभाग के अधिकारी को केबल ठीक करने के निर्देश दिये। ग्राम चैपाल में कलेक्टर से ग्रामीणों ने खाद की कालाबाजारी की शिकायत की। कलेक्टर ने मौके पर एसडीएम को निर्देश दिये कि छापामार कार्यवाही करते हुए खाद की कालाबाजारी को रोका जाये तथा यूरिया की बोरी के साथ डीएपी खाद जबरदस्ती ले जाने के लिये बाध्य करने वाले दुकानदारों पर भी सख्ती की जाये। कलेक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि वे शासकीय भूमि पर अतिक्रमण न करें। उन्होंने ग्रामीणों से स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी भी प्राप्त की। इस अवसर एसडीएम आशुतोष गोस्वामी, सीएसपी मनोज रत्नाकर, ब्लाॅक मेडिकल आॅफिसर डाॅ. कमल सोलंकी, पीडब्ल्यूडी एसडीओ श्री गहरवार, तहसीलदार राजेन्द्र गुहार, नायब तहसीलदार सलोनी पटवा, उन्हेल तहसीलदार अन्नू जैन, जिला पंचायत सीईओ, विद्युत मण्डल के एसई, डीई केतन रायपुरिया, शिक्षा विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे। संचालन अभिभाषक शैलेन्द प्रतापसिंह ने किया।

बाॅक्स
कलेक्टर ने ग्राम बेरछा में गौशाला का निरीक्षण किया

कलेक्टर श्री सिंह ने आज ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान ग्राम बेरछा में बनी कमलदीप गौशाला का निरीक्षण किया। ग्रामीणों ने इस दौरान अवगत कराया कि गौशाला के समीप शासकीय भूमि पर कतिपय लोगों के द्वारा अतिक्रमण किया गया है, उसे हटाया जाये। कलेक्टर ने मौके पर नागदा अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री गोस्वामी को अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में गौशाला का संचालन जन-सहयोग से किया जा रहा है। ग्रामीणों ने कहा कि गौशाला चलाने के लिये शासन से भी मदद मिलनी चाहिये। कलेक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि शीघ्र ही इस सम्बन्ध में कार्यवाही की जायेगी।'

बाॅक्स
बैरछा के ग्रामीणों ने कही अपनी आबत

ग्राम चैपाल के दौरान बैरछा गांव के ग्रामीण जनों ने कलेक्टर श्री सिंह को अवगत कराया कि गौशाला वर्तमान में जन सहयोग से चल रही है, शासन द्वारा राशि उपलब्ध करवाई जावे। साथ ही विद्यालय के पास डीपी लगाने की मांग भी उठाई जिसका त्वरित निराकरण करते हुए विद्युत मंडल के अधिकारियों को कलेक्टर ने निर्देश दिए जिसके तहत 5 लाख 50 हजार की लागत से डीपी लगाई जाना स्वीकृत किया गया।, इसी प्रकार जल बोर्ड द्वारा लागू की गई पेयजल योजना के तहत नल कनेक्शन दिए जाने की बात भी ग्रामीणों ने उठाई। उन्होंने कहा कि 600 में से 180 घरों को ही वर्तमान में पानी मिल पा रहा है।

बाॅक्स
सोसायटी का आॅफिस गांव में ही खुलेगा, दिए आदेश

कलेक्टर श्री सिंह को ग्रामीणजनों ने अवगत कराया कि सोसायटी का मुख्यालय बैरछा है लेकिन उसका आॅफिस यहाॅं पर नही है। जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने तत्काल आदेशित किया कि जब मुख्यालय गांव ही है तो यहाॅं पर ही आॅफिस संचालित होगा तथा शुक्रवार से ही इसे लागू किए जाने के आदेश दिए। श्री सिंह ने स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भी ली जिसमें नवीन उपस्वास्थ्य केन्द्र की बिल्डिंग की स्वीकृति होने की बात भी बीएमओ डाॅ. सोलंकी ने कही तथा वर्तमान में यहाॅं आयुष विभाग का अस्पताल संचालित होने की बात भी बताई।
Ετικέτες

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget