नागदा - सुर्योदय से पूर्व प्रारंभ हुआ व्रत चंद्रमा की पूजा के बाद हुआ पूर्ण, सुहागिनों ने की चांद एवं पति की पूजा करवा चैथ के अवसर पर प्रदेश के एक मात्र प्रसिद्ध चैथ माता मंदिर पर महाआरती हुई



Nagda(mpnews24)।   कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाने वाला करवाचैथ का पर्व बुधवार को उल्लास के साथ मनाया गया। पर्व के अवसर पर सौभाग्यवती (सुहागिन) महिलाओं द्वारा सूर्योदय से पूर्व प्रारंभ किए गए व्रत को रात में चंद्रमा दर्शन के बाद पूजन-अर्चन कर पूर्ण किया। करवा चैथ के अवसर पर अमलावदिया रोड विद्यानगर स्थित मध्यप्रदेश के एक मात्र चैथ माता मंदिर पर महाआारती का आयोजन किया गया।


नवकीरण सामाजिक संस्था ने मनाया करवा चैथ का पर्व
नवकीरण सामाजिक संस्था द्वारा अध्यक्ष श्रीमती मीना अग्रवाल के नेतृत्व में गुलाबबाई काॅलोनी स्थित क्षत्रिय धर्मशाला में करवा चैथ का पर्व उल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर सामूहिक पूजा की गई तथा पति की लम्बी उम्र एवं परिवार की सुख-समृद्धि की कामना के साथ पूर्ण किया गया। इस अवसर पर श्रीमती अग्रवाल के अलावा श्यामला पोरवाल, शोभना कंजवाल, दुर्गा लिलानी, मीना लिलानी, काजल तिवारी, कृष्णा शेखावत, संगीता भारद्वाज, सविता सिसौदिया, निर्मला शर्मा, अर्चना सोनी, अनिता वर्मा, श्रृद्धा भावसार, गीता गांधी आदि उपस्थित थी।

यह व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए सबसे अहम व्रत माना जाता है
करवा चैथ महज एक व्रत नहीं है, यह पति-पत्नी के पावन रिश्ते को अधिक मजबूत करने वाला पर्व भी है. चंद्रमा को आयु, सुख और शांति का कारक माना जाता है और इनकी पूजा से वैवाहिक जीवन सुखमय बनता है और पति की आयु भी लंबी होती है। करवा चैथ व्रत का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व होता है. इस दिन सुहागिन स्त्रियों द्वारा पति की दीर्घायु और सुखी जीवन के लिए व्रत रखा। यह व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए सबसे अहम व्रत माना जाता है। चैथ के दिन हर महिला बड़ी ही श्रद्धा भाव से शिव-पार्वती की पूजा की गई। इस दिन व्रत में शिव, पार्वती, कार्तिकेय, गणेश के साथ चंद्रमा की भी पूजा करने का विधान है। यही नहीं कुंवारी लड़कियां भी मनवांछित वर के लिए इस दिन व्रत रखती हैं।

चैथ माता मंदिर पर हुई महाआरती
करवा चैथ के अवसर पर अमलावदिया रोड विद्यानगर स्थित म.प्र. के एक मात्र चैथ माता मंदिर पर महाआारती का आयोजन रखा गया। चैथ माता मंदिर समिति प्रमुख अंजुबाला पोरवाल ने बताया कि सायंकाल 6.30 बजे विद्यानगर स्थित मंदिर पर महाआरती की गई। विद्यानगर स्थित श्री चैथ माता मंदिर के व्यवस्थापक एवं संचालक भूतपूर्व सैनिक डाॅ. अजयसिंह चैहान हैं। महाआरती में बडी संख्या में महिलाऐं उपस्थित थी।
Ετικέτες

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget