नागदा - आने वाले समय में शहर की सडकों पर विचरण करते हुए दिखाई नहीं देगी गौ माताएं ग्राम गिदगढ ग्रा.पं. निपानिया में 38 लाख की लागत से गौ शाला का भुमिपूजन विधायक गुर्जर ने किया



Nagda[mpnews]।   विधानसभा क्षैत्र में पर्याप्त मात्रा में गौशाला का निर्माण हो तथा ऐसे प्रयास किये जा रहे है कि गौ माता नागदा शहर की सडकों पर स्वच्छंद विचरण करते हुए दिखाई नहीं दें सभी गौ माताएं गौ शालाओं में रह कर सुरक्षित रहे यह बात विधायक दिलीपसिंह गुर्जर ने आज ग्राम पंचायत निपानिया अन्तर्गत ग्राम गिदगढ में 38 लाख रूपये की लागत से गौ माता की रक्षा, सुरक्षा के लिए गौ शाला निर्माण के भुमिपूजन अवसर पर कही।

कमलनाथ सरकार ने बनाई थी गौशालाओं के निर्माण की योजना
श्री गुर्जर ने कहा कि हर पंचायत में गौ शाला निर्माण करने की योजना पूर्व कमलनाथ सरकार ने बनाई थी इसी योजना के तहत आज गिदगढ में गौ शाला निर्माण का भुमिपूजन हुआ है वहीं ग्राम बंजारी, बरखेडा जावरा, घिनोदा, बुरानाबाद आदि गांवों में 152 लाख रूपये की लागत से गौशाला की स्वीकृति हो चुकी है शीघ्र निर्माण कार्य शुरू होगा। वहीं पूर्व में भी क्षैत्र के ग्राम बडागांव, बेरछा, नरसिंहगढ, भीकमपुर में 110 लाख रूपये की लागत से गौशाला का निर्माण हो चुका है।

श्री गुर्जर ने ग्रामीणजनों को बताया कि सनातन परम्परा में गाय को काम धेनू कहा गया है और गांव में गाय माता कहा जाता है। गाय के गौबर व मुत्र से कई प्रकार की औषधियां एवं कई प्रोडक्ट बन रहे है वहीं कीटनाशक के तौर पर गौ मुत्र का प्रयोग किया जाता है। गाय का गौबर कृषि कार्य, गोबर खाद, रसोई गैस संयत्र व गौ मुत्र से पेट रोग, कुष्ठरोग, चर्म रोगों का भी उपचार किया जाता है।

यह थे उपस्थित
इस अवसर पर सरपंच भगवानसिंह गुर्जर, शहर कांग्रेस अध्यक्ष राधे जायसवाल, मोतीसिंह गुर्जर, रामेश्वर गुर्जर, सवजी पटेल, प्रकाश पण्डित, विक्रम गुर्जर, मुकेश गुर्जर, रामेश्वर निपानिया, नरपतसिंह निपनिया, कुंवरजी गुर्जर, उमरावसिंह गिदगढ, भारत सिंह, भुरा गुर्जर, रामसिंह गुर्जर, मोहन गुर्जर, रघु गुर्जर, विकास पांचाल व इंजीनियर अजय शर्मा, सचिव किशोर सेन आदि उपस्थित थे।
Ετικέτες

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget