नागदा - अंग्रेजो की गुलामी से आजाद कराने के उद्देश्य से हुई थी कांग्रेस की स्थापना - स्वामी



Nagda(mpnews24)।   कांग्रेस न तो कोई संगठन न की कोई राजनैतिक दल है कांग्रेस आंदोलन की स्थापना आज से 136 वर्ष पूर्व हमारे देश को अंग्रेजों की गुलामी से आजाद कराने के उद्देश्य से हुई थी जिसमें हर वर्ग, हर समाज एवं हर धर्म के लोगों ने अपने प्राणों की आहुति कांग्रेस के झण्डे तले दी। राष्ट्रपिता महात्मा गंाधी जी से लेकर भारत रत्न राजीव गांधी जी तक कंाग्रेस का इतिहास बलिदान का रहा है। यह बात जिला कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष सुबोध स्वामी ने कांग्रेस के 136वें स्थापना दिवस पर विधायक दिलीपसिंह गुर्जर के निवास स्थान पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहीं।


कांग्रेस ने देश में स्थापित किए नामी संस्थान
श्री स्वामी ने कहा कि प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने देश को आईआईटी, आईआईएम, इसरो, भाखडा नंगल बांध जैसी सौगाते देकर विकास की गति प्रदान करी। वहीं इंदिरा गांधी द्वारा हरित क्रांति और बैंकों का राष्ट्रीयकरण कर उसे आगे बढाया। राजीव गांधी द्वारा कम्प्युटर क्रांति, पंचायतिराज व 18 वर्ष के युवाओं को मतदान का अधिकार देकर देश को विकासशील राष्ट्र की ओर ले जाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

देश आज विपरित परिस्थितियों से गूजर रहा, नागदा में श्रमिक बेरोजगार
आज देश विषम परिस्थितियों से गुजर रहा है हमारे शहर नागदा में उद्योगों में कार्यरत 5000 से ज्यादा श्रमिक बेरोजगार बैठे है, मंहगाई चरम पर है लेकिन केन्द्र से लेकर प्रदेश तक सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी न तो श्रमिकों की चिंता कर रही न ही मंहगाई पर अंकुश लगाने के लिए कोई कदम उठा रही है। यह देश की जनता के साथ दौहरा मापदण्ड है ऐसे में प्रत्येक कांग्रेसजन का दायित्व देश व देश की जनता के प्रति ओर बढ जाता है।

इन्होंने भी किया संबोधित
कार्यक्रम को सरनामसिंह चैहान, हरहंगी तिवारी, रघुनाथसिंह बब्बु, ओमप्रकाश मौर्य, सेवालाल यादव, साबीर पटेल, आशीष जैन, जगदीश मिमरोट, आसीफ खान, मोहम्मद रंगरेज आदि ने संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन प्रमोदसिंह चैहान ने किया, आभार विशाल गुर्जर ने माना। कार्यक्रम के अंत में श्री स्वामी ने उपस्थित कांग्रेसजनों को जात-पात, उच-नीच के भेदभाव से उपर उठकर कांग्रेस की रीति-नीति का अनुसरण कर देश सेवा में महती योगदान देने की शपथ दिलाई।

यह थे उपस्थित
इस अवसर पर लक्ष्मीनारायण शर्मा, जितेन्द्र चैहान, राजेश सेन, स्वदेश क्षत्रिय, सुभाष बैरागी, सुरेश उपाध्याय, प्रदीप डे, प्रवीणसिंह चैहान, नरेन्द्र रघुवंशी, गोपी राठी, बिहारीलाल चैहान, मनोज पाण्डे, असलम खान, कन्हैयाप्रसाद मिश्रा, राजु खटाना, अमित राठौर, कैलाश राठौर, रणजीत गुर्जर, महेन्द्र यादव, बाबुलाल चैहान, रोहित गुर्जर, मंगेश यादव, मनीष रघुवंशी आदि उपस्थित थे।
Ετικέτες

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget