नागदा - बेहतर संवहनीयता के लिए लैंक्सेस की प्रतिबद्धता के अच्छे नतीजे देखने को मिल रहे



Nagda(mpnews24)।   नागदा स्थित केमिकल उद्योग लैंक्सेस के संपूर्ण भारत में स्थापित इकाईयों की वित्तीय वर्ष 2020 में बेहतर संवहनीयता के लिए लैंक्सेस की प्रतिबद्धता के अच्छे नतीजे देखने को मिल रहे हैं। डाउ जोन्स सस्टेनेबिलिटी इन्डेक्स (डीजेएसआई) यूरोप की “केमिकल्स” श्रेणी में पिछले साल की तरह ही इस साल भी यह विशेष केमिकल्स कंपनी शीर्ष स्थान पर है और डाउ जोन्स सस्टेनेबिलिटी इन्डेक्स वर्ल्ड में सुधार के साथ दूसरे स्थान पर पहुँच गई है। इस प्रकार लैंक्सेस को लगातार चैथी बार डीजेएसआई यूरोप में और डीजेएसआई वर्ल्ड में लगातार दसवीं बार शामिल किया गया है। कंपनी ने खास तौर पर जलवायु रणनीति, मानवाधिकार और इसके साथ ही पानी से जुड़े जोखिमों के प्रबंधन में अच्छे नतीजे हासिल किए हैं।  


लैंक्सेस एजी के बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के चैयरमैन मैथियास जैशर्ट ने कहा, “लंबे समय से हमारी कॉर्पोरेट रणनीति में स्थिरता और संवहनीयता दृढ़ता से स्थापित की जा चुकी है और हम लगातार अपने ईएसजी प्रोफाइल को और बेहतर करने की दिशा में काम कर रहे हैं। इसलिए हमें खुशी हो रही है कि इस साल हमारी कोशिशों को विशेष तौर पर मान्यता मिली है। इसके साथ ही पूंजी बाजार में संवहनीय मानदंड अब हमारी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर है।”

डाउ जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडाइसेस (डीजेएसआई) के लिए साल में एक बार वित्तीय रूप से सुसंगत पर्यावरणीय, सामाजिक और शासन-प्रणाली (ईएसजी) कारकों का मूल्यांकन किया जाता है। डीजेएसआई वर्ल्ड में प्रत्येक क्षेत्र में विश्लेषित की गई वैश्विक कंपनियों के केवल सर्वश्रेष्ठ 10 प्रतिशत को ही शामिल किया जाता है, जबकि यूरोप में स्थित मुख्यालय वाली सर्वश्रेष्ठ 20 प्रतिशत कंपनियों को डीजेएसआई यूरोप में शामिल किया जाता है।    

सस्टेनेबिलिटी रेटिंग एजेन्सियों ने लैंक्सेस को किया अपग्रेड
इसके अलावा, सस्टेनेबिलिटी (संवहनीयता) में विशेषज्ञता रखने वाली रेटिंग एजेंसियों आईएसएस और एमएससीआई ने अपने प्रतिष्ठित ईएसजी रेटिंग में लैंक्सेस को अपग्रेड किया है। आईएसएस-ईएसजी ने इस साल लैंक्सेस को सी से बी के स्तर पर अपग्रेड किया है। इसके साथ ही इस विशेषज्ञ केमिकल्स कंपनी को पहली बार “प्राइम” स्टेटस प्राप्त हुआ है जिससे इसे “केमिकल्स” क्षेत्र में सूचीबद्ध 170 कंपनियों के शीर्ष 8 प्रतिशत के बीच रखा गया है। आईएसएस-ईएसजी 100 से ज्यादा उद्योग विशिष्ट संकेतकों का मूल्यांकन करती है। लैंक्सेस ने खास तौर पर पर्यावरणीय प्रबंधन, कॉर्पोरेट शासन-प्रणाली और बिजनेस नैतिकता और इसके साथ ही ईको-एफिशियंसी में बेहतर नतीजे हासिल किए हैं।

एमएससीआई-ईएसजी रिसर्च ने भी लैंक्सेस की रेटिंग को बीबीबी से ए में लाते हुए इसमें सुधार किया है। जलवायु रणनीति, कॉर्पोरेट शासन-प्रणाली के अच्छी तरह सूत्रबद्ध सिद्धांत और केमिकल सुरक्षा के क्षेत्र में मजबूत प्रयासों से यह सुधार संभव हो पाया है। एमएससीआई रेटिंग दर्शाते हैं कि एक कंपनी लंबी अवधि के, वित्तीय रूप से सुसंगत ईएसजी जोखिमों के प्रति कितना लचीलापन रखती है।

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget