MP NEWS24- हर मजहब की इबादत का अपना ढंग होता है। इसके अलावा हर मजहब में ऐसी कोई न कोई रात या कुछ खात बातें इबादत के लिए मख्सूस (विशिष्ट) होती हैं जिनकी अपनी अहमियत होती हैं मिसाल के तौर पर सनात धर्म (मजहब) में भगवती जागरण, नवरात्र जागरण, जैन धर्म में खास यानी विशिष्ट तप-आराधना (इबादत), सिख धर्म में एक ओंकार सतनाम का जाप, ईसाई मजहब में भी स्पिरिचुअल नाइट्स फॉर स्पिरिचुअल अवेकनिंग एंड अवेयरनेस के अपने लम्हात होते हैं जो हॉली फास्टिंग या पायस मोमेन्ट्स से जुडे रहते हैं।इस्लाम मजहब की इबादत की नींव एकेश्वरवाद (ला इलाहा इल्ललाह) पर मुश्तमिल (आधारित) है। हजरत मोहम्मद (सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम) अल्लाह के रसूल यानी संदेशवाहक (मोहम्मदुर्रसूलल्लाह) हैं। ये यकीन और तस्दीक यानी अल्लाह और उसके रसूल (संदेशवाहक) को स्वीकारना जरूरी है। इसको यों कह सकते ळें कि अल्लाह पर ईमान लाना और रसूलल्लाह के अहकामात मानना (ये अहकामात ही दरअसल अहकामे-शरीअत हैं) ही इस्लाम की बुनियाद हैं।
माहे रमजान को मजहबे-इस्लाम में खास मुकाम हांसिल है। पाकीजगी (पवित्रता) और परहेजगारी की पाबंदी के साथ रखा गया रोजा रोजेदार को इबादत की अले ही लज्जत देता है। दरअसल दोजख की आग से निजात का यह अशरा (जिसमें रात में की गई इबादत की खास अहमियत है) इक्कीसवीं रात (जब बीसवां रोजा इफ्तार लिया जाता है) से ही शुरू हो जाता है। वैसे इस अशरे में जैसा कि पहले कहा जा चुका है दस रातें-दस दिन होते हैं, मगर उन्तीसवें रोजें वाली शाम को ही चांद नजर आ जाऐ तो नों रातें नों दिन होते हैं।
इस अशरे में इक्कीसवीं रात जिसे ताक (विषम) रात कहते हैं नमाजी (आराधक) एत्तेकाफ (मस्जिद में रहकर विशेष आराधना) करता है। मोहल्ले में एक शख्स भी एत्तेकाफ करता है तो किफाया की वजह से पूरे मोहल्ले का हो जाता है। दरअसल अल्लाह को पुकारने का तरीका और आखिरत को सॅंवारने का सलीका है रमजान।
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